Powered By Blogger

Saturday, August 3, 2019

मेरी समझ - लघुकथा समीक्षा (समीक्षक - रजनीश दीक्षित, लघुकथा लेखक - मृणाल आशुतोष जी -1)

लघुकथा - बछड़ू
लेखक - मृणाल आशुतोष जी 

विछोह किन्हीं के बीच का भी हो, बहुत दुखदायी होता है। इसमें भावनाओं को चोट पहुँचती है, संवेदनायें क्रंदन करती हैं और कभी-कभी स्थितियाँ इतनी विषम होती हैं कि सिर्फ अफ़सोस करने के सिवा कुछ नहीं रह जाता है। हमारे शास्त्रों में इसे लगाव, मोह या आसक्ति कहा गया है। वैसे यह मोह अगर मानवीय संबंधों से इतर हो तो लोग संयत और संयमित रह भी सकते हैं लेकिन अपनों का जुदा होना अक्सर बहुत कष्टकारी होता है। इससे पहले कि मैं प्रस्तुत कथा में गहरा उतरूं, मुझे एक वाक्या याद आ गया। मैं तब छोटा था, शायद कक्षा पाँच में पढ़ता था। एक दिन मेरी साईकिल मेरा एक दोस्त लेकर गया था और शाम को बारिश होने की वजह से वह वापस करने नहीं आ सका था। मुझे आज भी याद है कि मैं उस रात बहुत असहज रहा था। मुझे यही चिंता सता रही थी कि पता नहीं मेरे दोस्त ने साईकिल को संभाल कर रखा होगा कि नहीं, कहीं बारिश में भीग न रही हो, आदि, आदि। मुझे नहीं पता कि वह आसक्ति थी कि कुछ और लेकिन मन में कहीं उसके अलगाव का दंश तो था ही। मुझे यह भी याद है कि मेरा जो दर्द था वह कीमती साईकिल के लिए नहीं था। मैं कहीं उस साईकिल के अलग होने को एक मित्र के वियोग की तरह महसूस कर रहा था। खैर...कुछ बातें सिर्फ महसूस की जाती हैं, उनका वर्णन करना आसान नहीं होता।
इस कथा में दो सामान घटनाओं को तुलनात्मक तरीके से संबंधों की धुरी पर तौला गया है जिससे यह सहज रूप से प्रतीत होता है कि चाहे इंसान हो या कोई जानवर, प्रकृति ने संवेदनाएं सभी को सामान रूप से दी हैं। कहते भी हैं कि आप किसी की वेदना को तब तक नहीं समझ सकते जब तक कि वह आपके साथ घटित न हो। जाके पाँव न फटी बिंवाई, सो का जाने पीर पराई।
संबंधों को महसूस करने और उन्हें निभाने की बात जब भी आती है तो माँ के प्रेम को सर्वोपरि रखा जाता है। और यह सच भी है क्योंकि माँ का प्रेम निश्वार्थ होता है। और जब एक माँ के कष्ट की बात हो तो उसे कोई माँ ही असली रूप में समझ सकती है।
...."गनेशिया ने अपना बछड़ू बेच दिया।" मुझे लगता है इस वाक्य को कहते-कहते अनिता का गला भर आया होगा। बात ही ऐसी है। पति-पत्नी की हलकी-फुलकी चुहल से शुरू हुई बात ने इस वाक्य के आटे-आते गंभीर मोड़ ले लिया था। विमल के इस तार्किक उत्तर से "कि लो, इसमें परेशान होने की क्या बात है? उसे तो बेचना ही था" ने अनिता को और भी मौका दे दिया कि, " आखिर, तुम्हें गाय का दर्द दिखा ही नहीं, न? गाय अपने बछड़े के वियोग में परेशान है और ठीक से दो मिनट के लिए भी नहीं बैठी है।" मंतव्य तो अनिता का शायद यही रहा होगा कि.... आखिर तुम मर्द जो ठहरे। तुम्हें यह सब कहाँ पता चलेगा? लेकिन मर्दों का अपना अलग तरीका होता है सोचने का, जताने का। अक्सर भाइयों और बापों को बहन/बेटी की डोली उठने के बाद, माँ/पत्नी को हँस-हँस कर ढांढस बँधाते देखा गया है और अकेले में उन्हें दहाड़ें मारकर रोते। वे दुनिया को, अपने आप को तर्कों से समझा लेते हैं। लेकिन पत्थर दिल वह भी नहीं होते हैं। उन्हें तो जैसे यह सब नियति का तय किया हुआ लगता है। तो, यहाँ विमल और क्या तर्क देता? मिलान कर दिया उस घटना से कि "यह तो होता ही है। उसने अपने ही बेटे सौरभ का उदाहरण दे डाला जो जर्मनी में जाकर बस गया था और अब कौन माँ-बाप और कौन अपने? उसे लग रहा था कि यहाँ आज गनेशिया ने अपने बछड़ू का सौदा किया है और पाँच साल पहले उन्होंने अपने सौरभ का सौदा कुछ बीस लाख रूपये और एक गाडी में कर दिया था।
...वैसे तो किसान बहुत दयालु प्रवत्ति का होता है लेकिन कहावत है कि घोड़ा अगर घास से यारी करेगा तो खायेगा, क्या? आखिर बछड़े को खूंटे पर कब तक बांध कर खिलायेगा? अब तो वह ज़माना भी नहीं रहा जब हर घर के बाड़े में बैलों की जोड़ी शोभा बढाती थी। लड़की वाले जब लड़का देखने आते थे तो घर के बड़े लोग रौब से अपने बैलों की जोड़ी दिखाते हुए फख्र महसूस करते थे। बाड़े में जबतक 10-15 जानवरों की रेलम-पेल न हो तबतक रौनक ही नहीं बनती थी। इसके लिए लोग सुबह से ही चारा काटने वाली मशीन पर लग जाते थे और चारे के कटने की लयबद्ध "खच-पच, खच-पच" की आवाज किसी सरगम से कम नहीं लगती थी। जानवरों और उनके बच्चों के गले में बंधी घंटियों से 'टुन-टुन' की आवाज जैसे बता देती थी कि बाड़े में सब ठीक है और तभी बड़े मजीरे सी तेज आवाज यह भी बता देती थी कि युवा होते बछड़ुओं में किसी बात पर अनबन सी है शायद। थोड़ी देर में कभी गाय-भैंस के रंभाने से यह भी पता चल जाता था कि उसकी नाद में सानी (चारा) अब ख़त्म होने को है।
... लेकिन अब जमाना बदल चुका है। खेती करने के तरीके बदले, आवागमन के संसाधन बदले। अब ट्रैक्टर से जुताई और मोटर-कारों, स्कूटर-मोटरसाइकिल से आवागमन आम हो गया है। अब बैलगाड़ियों का ज़माना गया। और जब खेती में पैदावार भी घटने लगी है तो फिर इन जानवरों की रखवाली कैसे हो पाये? अत: पहले जो कहावत बकरी के बच्चे के लिए (कि बकरे की माँ कब तक खैर मनायेगी) प्रयोग की जा रही थी, अब आप किसी भी जानवर के लिए और जानवर के लिए ही क्यों, किसी के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।
मृणाल जी की यह रचना काफी बार पढ़ने को मिली। इसे कई प्रकाशकों/ सम्पादकों ने अपनी पत्रिका/ पुस्तकों में स्थान दिया। अगर इस रचना को मैं मृणाल जी की हस्ताक्षर रचना कहूँ तो शायद गलत न होगा। प्रस्तुत कथा का कथानक तो अच्छा है ही शिल्प और कथ्य भी अच्छे बन पड़े हैं। कथा में संवाद शैली भी सुंदर है। पति-पत्नी के बीच सहज बिहार की बोली का क्षेत्रीय पुट लिए संवाद अच्छे लगते हैं। कुछ शब्द जैसे खुट्टा, गनेशिया, सौगंध ने गाँव के भीने परिवेश की याद दिला दी है। रचना के शीर्षक "बछड़ू" ने इसे कहने के तरीके से और भी लगाव वाला बना दिया। वैसे इसे बछड़ा कहा जाता है लेकिन "बछड़ू" यानी लाड़ वाला नाम।
रचना के अंत में एक अंदेशा रह जाता है कि विमल ने जब सौरभ के सौदे की बात कही तो पाठक को स्पष्ट नहीं होता है कि यह बीस लाख और एक गाड़ी की कीमत उसके ससुराल वालों को दी कीमत (दहेज़) है या फिर उसे जर्मनी में काम देने वाली कम्पनी के वेतन और भत्ते को कहा गया है। खैर...यह स्पष्ट न होने के बाद भी रचना की सुंदरता पर कोई विपरीत असर नहीं पड़ा है।
मैं इस सुन्दर लघुकथा के लिए मृणाल आशुतोष जी को बहुत शुभकामनाएँ और बधाई देता हूँ।

No comments:

Post a Comment